Honolulu, Hawaii Passenger Lists
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Comprised of the passenger manifests of ships arriving at Honolulu, Hawaii, from 1900 onwards. Information available varies due to significant changes to immigration laws during the span of this collection. The most common information available includes the passenger’s name, sex, age, date of arrival, and name of the ship. More detailed passenger manifests collected additional information including marital status, birth information (date and location), nationality, last residence, home city, port of departure, as well as the names and addresses of family members in the United States and home country. Comprised of NARA publication A3422.<br><br><p> हवाई के लिए आव्रजन मुख्य रूप से चावल, चीनी और अनानास वृक्षारोपण पर श्रम की आवश्यकता से प्रेरित था। यह आवश्यकता उन युवा पुरुष प्रवासियों द्वारा भरी गई थी जो श्रम अनुबंधों के तहत हवाई पहुंचे, आमतौर पर न्यूनतम पांच साल तक। उन्होंने अपने श्रम अनुबंध को पूरा करने के बाद उन अप्रवासी मजदूरों को रखा जो हवाई में रहते थे, अपने परिवारों के लिए भेजते थे। अक्सर पात्र एकल महिलाओं की कमी थी, इसलिए कई शादियां पोस्टकार्ड के माध्यम से की जाती थीं, जो कि दुल्हन को उसके भावी पति से मिले बिना अपच होने के साथ करती थीं। </p><br><p> 1900 के हवाई कार्बनिक अधिनियम ने श्रम अनुबंधों को शोषणकारी माना और अनुबंधों को "शून्य और शून्य" करार दिया और कहा कि "किसी भी तरह से अनुबंधों को लागू करने के लिए कोई कानून पारित नहीं किया जाएगा।" हालांकि, 1898 से पहले स्थापित अनुबंधों को अभी भी कानूनी माना जाता था। श्रम अनुबंधों के उन्मूलन ने आव्रजन को तेज कर दिया क्योंकि नए अप्रवासियों को एक वृक्षारोपण पर रहने के लिए बाध्य नहीं किया गया था और जल्दी से दूसरे काम पर जा सकते थे। वृक्षारोपण पर निवास करने के लिए मजबूर नहीं, पूरे परिवार एक साथ रहने में सक्षम थे। </p><br><p> 1941 में पर्ल हार्बर पर जापानी हमले और द्वितीय विश्व युद्ध में संयुक्त राज्य अमेरिका की बाद की भागीदारी ने हवाई में आव्रजन को काफी प्रभावित किया। हमले के अगले दिन राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी। रूजवेल्ट ने इतालवी, जर्मन और जापानी प्रवासियों के लिए सभी आव्रजन और प्राकृतिककरण कार्यवाही को निलंबित कर दिया। इटली, जर्मनी और जापान के सभी मौजूदा आप्रवासियों को अमेरिकी सरकार के साथ पंजीकरण करना आवश्यक था, उनकी यात्रा प्रतिबंधित थी, और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए खतरा माने जाने वाले किसी भी सामान को रखने से प्रतिबंधित कर दिया गया था, जैसे कि कैमरे और रेडियो। </p><br><p> एशियाई प्रवासियों के तीन समूह थे जिनका हवाई पर विशेष प्रभाव था। होनोलुलु में आने वाले प्रवासियों की पहली पर्याप्त लहर चीनी बागान श्रमिक थे। वे चावल के खेतों में काम करने के लिए श्रम अनुबंध के तहत पहुंचे। उनके श्रम अनुबंध के पूरा होने के बाद, दो-तिहाई चीनी मजदूर हवाई में रहे। पूर्व मजदूरों को सफलतापूर्वक बैंकों और व्यवसायों का पता चला और वे हवाई में पहले मध्यम वर्ग के समूहों में से एक बन गए। जातिवाद और भेदभाव के कारण चीनी आप्रवासियों और संघीय सरकार का एक सामान्य डर पैदा हो गया, साथ ही अलग-अलग राज्यों ने भी चीन के खिलाफ चरम उपाय अपनाए। संघीय सरकार ने चीनी अपवर्जन अधिनियम पारित किया, 1943 में इसके निरस्त होने तक किसी भी चीनी आप्रवासन को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया। </p><br><br><p> जापानी मजदूर आप्रवासियों का अगला महत्वपूर्ण समूह था। 1924 के एशियाई बहिष्करण अधिनियम से पहले सैकड़ों जापानी आप्रवासी पहुंचे, जो अनिवार्य रूप से एशिया से किसी भी नए आव्रजन को रोकते थे। वे चीनी बागानों पर काम करने के लिए पहुंचे और अपने श्रम अनुबंधों को पूरा करने के बाद कई लोग रुके और अपने परिवारों के लिए भेजे। जापानी प्रवासियों को अक्सर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी साम्राज्य का समर्थन करने का संदेह था और अत्यधिक भेदभाव का सामना करना पड़ा। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हवाई की आबादी का एक तिहाई से अधिक, लगभग 150,000 लोगों में जापानी वंश था। 2010 की अमेरिकी जनगणना तक, जापानी प्रवासियों और उनके वंशजों ने हवाई में सबसे बड़ा जातीय समूह बनाया। </p><br><p> आप्रवासियों का तीसरा पर्याप्त समूह फिलिपिनो था जो फिलीपीन-अमेरिकी युद्ध के समापन के तुरंत बाद पहुंचने लगे। फिलिपिनो को अमेरिकी नागरिक माना जाता था और होनोलूलू के लिए एक आसान समय था क्योंकि वे 1924 के आव्रजन अधिनियम से मुक्त थे। वे किसी भी श्रम अनुबंध के लिए बाध्य नहीं थे, क्योंकि वे हवाई कार्बनिक अधिनियम पारित होने के बाद पहुंचे और जल्दी से चीनी का आधा हिस्सा बना लिया। वृक्षारोपण श्रम शक्ति। भले ही वे अमेरिकी नागरिक थे, फिलिपिनो को भेदभाव से मुक्त नहीं किया गया था। 1934 में, टाइडिंग्स-मैकडफी अधिनियम ने फिलिपिनो आव्रजन का अंत कर दिया। अधिनियम ने केवल 50 फिलिपिनो आप्रवासियों का वार्षिक कोटा निर्धारित किया। फिलिपिनो प्रत्यावर्तन अधिनियम 1935 में पारित किया गया था और फिलिपिनो आप्रवासियों के लिए फिलीपींस में वापस एकतरफा यात्रा प्रदान की। जब 4 जुलाई, 1946 को फिलीपींस को संयुक्त राज्य अमेरिका से स्वतंत्रता प्रदान की गई, तो लूस-सेलर अधिनियम ने प्रति वर्ष केवल 100 फिलिपिनो के आव्रजन के लिए अनुमति दी। </p>
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